Wednesday, April 11, 2007

BBCHindi.com: "विंडोज़ के लिए अहम सुरक्षा अपडेट"

माइक्रोसॉफ़्ट ने विंडोज़ का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं से अपने कंप्यूटरों को ख़तरों से बचाने के लिए ताज़ा सुरक्षा पैच डाउनलोड करने का अनुरोध किया है जिन्हें बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है.
माइक्रोसॉफ़्ट ने अपने मासिक सुरक्षा अपडेट में पाँच सुरक्षा पैज जारी किए हैं जिनमें से चार को सॉफ़्टवेयर कंपनियों ने बहुत ही महत्वपूर्ण क़रार दिया है.
विंडोज़ की सुरक्षा के लिए जो मौजूदा ख़तरें देखे गए हैं उनमें से कुछ को तो बहुत ही गंभीर बताया गया है और उनका इस्तेमाल करके किसी भी कंप्यूटर को आसानी से हाइजैक किया जा सकता है और उस कंप्यूटर को इसकी जानकारी भी नहीं होगी.
ग़ौरतलब है कि माइक्रोसॉफ़्ट हर महीने के दूसरे मंगलवार को विंडोज़ के सुरक्षा अपडेट जारी करता है जो सॉफ़्टवेयर की समस्याओं को दूर करते हैं.
इस अप्रैल में जो पाँच सुरक्षा अपडेट जारी किए गए हैं उनमें विंडोज़ विस्टा, विंडोज़-xp, विंडोज़ - 2000, सर्वर - 2003 और माइक्रोसॉफ़्ट कंटेंट मैनेजमेंट सर्वर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए हैं.
इनमें से चार सुरक्षा अपडेट पैच उन वायरसों या कमियों को पूरा करने के लिए हैं जिनके ज़रिए दूर बैठा कोई भी कंप्यूटर हैकर आपके कंप्यूटर का कोड जान सकता है और आपके कंप्यूटर को अपने नियंत्रण में ले सकता है जिसके ज़रिए सूचना चुरा सकता है या फिर आपके कंप्यूटर का अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल कर सकता है.
माइक्रोसॉफ़्ट ने अप्रैल के शुरू में उस समस्या के लिए कुछ अपडेट जारी किए ते जो एनीमेटेड कर्सरों को संभालने में समस्या खड़ी कर रहे थे और अब उस अपडेट का भी एक पैच जारी किया गया है.

www.svdeals.com

No comments: